BREAKING
गोली लगने के बाद पहली बार सामने आए गोविंदा; व्हीलचेयर पर बैठे दिखे, इलाज के बाद अस्पताल से मिली छुट्टी, पुलिस जांच कर रही पाकिस्तान जाएंगे विदेश मंत्री जयशंकर; करीब 9 साल बाद भारत से किसी केंद्रीय मंत्री का दौरा, आखिरी बार प्रधानमंत्री मोदी 2015 में गए हरियाणा चुनाव के लिए हिमाचल में कर्मचारियों को छुट्टी; राज्य सरकार का आदेश जारी, वोट डालने के लिए आ सकेंगे, वेतन नहीं कटेगा महाराष्ट्र मंत्रालय में हैरान करने वाली घटना; विधानसभा डिप्टी स्पीकर ने तीसरी मंजिल से लगाई छलांग, पुलिस मौके पर मौजूद VIDEO नवरात्र पर मां दुर्गा के इन मंत्रों का करें जाप; सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करने वाले, भगवती की विशेष कृपा बरसेगी, आएगी शांति और समृद्धि

हरियाणा चुनाव के लिए हिमाचल में कर्मचारियों को छुट्टी; राज्य सरकार का आदेश जारी, वोट डालने के लिए आ सकेंगे, वेतन नहीं कटेगा

Himachal Paid Holiday For Employees For Assembly Election 2024 Voting

Himachal Paid Holiday For Employees For Assembly Election 2024 Voting

Haryana Chunav 2024: हरियाणा में कल शनिवार 5 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है। सुबह 7 बजे से वोट पड़ने शुरू हो जाएंगे। वहीं हरियाणा चुनाव को लेकर हिमाचल सरकार ने छुट्टी की घोषणा की है। सरकार ने आदेश जारी कर कहा है कि, हिमाचल में उन कर्मचारियों को विशेष तौर से पेड छुट्टी दी जाएगी। जो हरियाणा में वोटर के रूप में पंजीकृत हैं और वे वहां वोट डालने जाना चाहते हैं।

ऐसे सभी कर्मचारियों को 5 अक्टूबर को पेड छुट्टी दी जाएगी ताकि वह हरियाणा में अपने वोट के अधिकार का प्रयोग कर सकें। आदेश में दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए भी पेड छुट्टी घोषित की गई है। साथ ही आदेश में यह कहा गया है कि, उन्हीं कर्मचारियों की पेड छुट्टी सुनिक्षित होगी, जो वास्तव में वोट डालकर आएंगे। इसके बारे में उन्हें संबंधित पीठासीन अधिकारी से प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इस पेड छुट्टी का लाभ अन्य तरीके से नहीं लिया जा सकता है।

Himachal Paid Holiday For Employees For Assembly Election 2024 Voting

 

हरियाणा में कितने पोलिंग स्टेशन और कितने वोटर

हरियाणा के 22 जिलों में कुल 90 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। इन 90 सीटों में 73 जनरल, 0 ST और 17 SC सीटें हैं। वहीं हरियाणा में कुल वोटरों की संख्या 2.01 करोड़ है। इन कुल वोटरों में 1.06 करोड़ पुरुष और 0.95 करोड़ महिला वोटर शामिल हैं। वहीं हरियाणा में युवा वोटरों (उम्र-20 से 29) की संख्या 40.95 लाख है। जबकि फ़र्स्ट टाइम वोटरों (उम्र-18 से 19) की संख्या 4.52 लाख है। इसके साथ ही पीडबल्यूएस, बुजुर्ग और थर्ड जेंडर वोटर भी शामिल हैं। इसके अलावा हरियाणा में 10 हजार 495 लोकेशन पर 20 हजार 629 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। जहां लोग वोट डालने के लिए आएंगे।

हरियाणा में इस बार जल्दी विधानसभा चुनाव

हरियाणा में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर 2024 को समाप्त होने वाला है। यानि हरियाणा में मौजूदा सरकार का कार्यकाल 3 नवंबर, 2024 को समाप्त हो जाएगा। हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटों पर पिछला विधानसभा चुनाव साल 2019 में हुआ था। तब चुनाव आयोग ने 27 सितंबर को चुनावी नामांकन के लिए अधिसूचना जारी की थी और 4 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए गए थे। वहीं 7 अक्टूबर नामांकन वापस लेने की तिथि थी। जबकि 2019 में हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग 21 अक्टूबर को हुई थी। जिसके बाद 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती की गई और रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया गया था।

किसी भी पार्टी को नहीं मिला था बहुमत

2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत हासिल नहीं हुआ था। हरियाणा की कुल 90 विधानसभा सीटों में बहुमत के लिए किसी पार्टी को अकेले दम पर 46 सीटों की जरूरत होती है। लेकिन रिजल्ट के बाद सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने 40 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 31 सीटें, जेजेपी ने 10 और अन्य ने 9 सीटें हासिल की थी। जिसके बाद बीजेपी और जेजेपी ने आपस में गठबंधन किया और राज्य में सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व में गठबंधित सरकार चलाई। इस दौरान जेजेपी प्रधान महासचिव दुष्यंत चौटाला हरियाणा के डिप्टी सीएम रहे।

लेकिन यह गठबंधित सरकार इस साल लोकसभा चुनाव से पहले बिखर गई। 12 मार्च को बीजेपी ने जेजेपी से गठबंधन तोड़ लिया और इसके साथ ही मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद उसी दिन नायब सिंह सैनी ने सरकार बनाने के लिए तय विधायकों की संख्या के हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। इस समय नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में हरियाणा में बीजेपी सरकार है। वहीं इस बार के हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में बीजेपी कांग्रेस, जेजेपी और आप के बीच चौतरफा मुकाबला होने की संभावना है। उधर इनेलो भी इस बार पूरी दमखम के साथ मैदान में है।

इनेलो और मायावती की बीएसपी पार्टी गठबंधन के साथ चुनाव मैदान में उतरे हैं। इस बार देखना यह होगा हरियाणा की जनता किस पार्टी को सत्ता में बैठाती है। ज्ञात रहे कि, हरियाणा लोकसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लग चुका है। 2019 के लोकसभा चुनाव में जहां बीजेपी ने राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटें जीतीं थीं तो वहीं 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 5 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। ये सीटें कांग्रेस के खाते में गईं। जिसे 2019 में एक भी लोकसभा सीट नहीं मिली थी।